• Sun. Oct 6th, 2024

नीतीश के जाने के बाद INDIA गठबंधन का फ्यूचर क्या होगा ? समझे कांग्रेस नेता का चुनावी गणित…

ByICN Desk

Jan 29, 2024

Report By : Himanshu Garg (Political News)

2024 लोकसभा चुनाव में BJP के विजय रथ को रोकने के लिए 2 जून 2023 को बिहार के पटना में INDIA गठबंधन का ऐलान किया गया था। इस गठबंधन को बनाने में नीतीश कुमार का अहम रोल रहा। गठबंधन को आगे बढ़ाने के लिए 23 जून को पटना में पहली बैठक की गई। जोर शोर से गठबंधन का आगाज किया जाने लगा। एक पल तो सभी को लगने लगा था कि इस बार गठबंधन बीजेपी को लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देगा। लेकिन महज 7 महीने के अंदर ही गठबंधन की दीवार टूटना शुरू हो गई। पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री Bhagwant Mann ने अलग होकर अकेले लोकसभा चुनाव में उतरने का फैसला किया। लेकिन INDIA गठबंधन को बड़ा झटका तब लगा जब गठबंधन के पुरोधा कहे जाने वाले नीतीश कुमार गठबंधन से अलग होकर NDA में शामिल हो गए। जिसके बाद अब राजनीति के चर्चा का बाजार इस बात को लेकर गर्म है कि इंडिया गठबंधन का फ्यूचर क्या होगा ?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश का बयान आया सामने
इस राजनीतिक घमासान के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नीतीश के गठबंधन से अलग होने से इंडिया गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लोकसभा चुनाव में बिहार की जनता नीतीश कुमार और उन्हें नचाने वालों को जवाब देगी। कांग्रेस नेता ने नीतीश को अवसरवादी करार देते हुए कहा कि वक्त के साथ नीतीश अना रंग बदलते रहते हैं।

ममता बनर्जी का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि प्राथमिकता बीजेपी और आरएसएस की विचारधार को खत्म करना है। ये सिर्फ एक चुनावी प्रतियोगिता नहीं बल्कि एक वैचारिक प्रतियोगिता है। ऐसे में जब चुनाव आएगा तो ममता बनर्जी का उद्देश्य बीजेपी को हराना होगा, कांग्रेस का लक्ष्य भी बीजेपी को हराना ही है, इसलिए हम एकजुट हैं।

इंडिया गठबंधन एक लोकतांत्रिक गठबंधन
कांग्रेस नेता ने ये भी कहा कि टीएमसी और कांग्रेस दोनों ही तरफ से बातें होती रहती हैं। इंडिया गठबंधन एक लोकतांत्रिक गठबंधन है जिसमें कोई एक तंत्र का तोप नहीं चलाता। लोकतांत्रिक गठबंधन में लोग अपने विचार रखते हैं। ममता बनर्जी से कई बार कहा है कि टीएमसी इंडिया गठबंधन का एक अंग है। मेरा मानना है कि टीएमसी सिर्फ एक अंग ही नहीं बल्कि इंडिया गठबंधन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।

वहीं जब पत्रकारों ने ये पूछे कि क्या इंडिया का भविष्य दांव पर है ? इस सवाल का जवाब देते हुए में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि चुनाव में इंडिया का भविष्य दांव पर है, इंडिया ग्रुप का नहीं। अगर बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा देश में जारी रहेगी तो एक समाज के रूप में, एक देश के रूप में भारत का भविष्य दांव पर है। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि इंडिया ग्रुप के 27 पार्टियों का भविष्य दांव पर है। उन्होंने कहा कि भारत की विचारधारा, भारत के संविधान की साख दांव पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *